Thursday, March 28, 2024

राज्य चुनें


गाँधी जयंती की पुण्य तिथि पर विशेष

भारत  के लिए  2 अक्टूबर का दिन बहुत महत्वपूर्ण है। इस दिन भारत के राष्ट्रपिता महात्मा गांधी का जन्म हुआ था। 2 अक्टूबर को हर वर्ष गांधी जयंती के रूप में मनाया जाता है। महात्मा गांधी का जन्म  2 अक्टूबर 1869 को गुजरात के पोरबंदर में हुआ था। अंग्रेजों से आजादी दिलाने में महात्मा गांधी का विशेष योगदान रहा है। इस साल महात्मा गांधी की 152वीं जयंती मनाई जाएगी। महात्मा गांधी को बापू के नाम से भी जाना जाता है। 2 अक्टूबर को हर साल अंतर्राष्ट्रीय अहिंसा दिवस भी मनाया जाता है। सत्य और अहिंसा को लेकर बापू के विचार हमेशा से न सिर्फ भारत, बल्कि पूरी दुनिया का मार्गदर्शन करते रहे हैं और आगे भी करते रहेंगे। बापू जी ने हमेशा से ही बच्चो से बहुत प्रेम किया है। महात्मा गाँधी जी ने हमेशा से ही शिक्षा को बहुत महत्व दिया है। बापू जी ने पढ़ने के बाद  रोजगार को बढ़ावा दिया है।

अगर आप 12वीं के बाद बच्चो की शिक्षा और रोजगार को लेकर चिंतित है तो अपनी चिंता को ख़तम कीजिये और अपने बच्चो का पंजीकरण मदरहुड यूनिवर्सिटी में कराये यहां हर प्रकार के कोर्सेज उपलब्ध है। यह यूनिवर्सिटी उत्तराखंड के बेहतरीन कॉलेज में से एक है। इस कॉलेज  के कोर्सेज भारत में  नंबर1  है।  यह Best University for Legal Studies in Uttarakhand है। 

छात्र -छात्राओं के लिए शिक्षा और शिक्षक दोनों ही महत्वपूर्ण है। एक शिक्षक छात्र -छात्राओं  के भविष्य का निर्माण करता है। यह अध्यापक शिक्षण की शिक्षा में एक अच्छा कॉलेज है। जब हम अध्यापक शिक्षण की बात करते है तब हमारे दिमाग में मदरहुड यूनिवर्सिटी का नाम आता है। यह  Best University for Teacher Education in Uttarakhand है। 

यह कॉलेज छात्र -छात्राओं के सपूर्ण विकास में मदद करता है। यह कॉलेज उन्हें जिंदगी से जुडी हर चुनौती का सामना करने के लिए तैयार करता है।  यह कॉलेज विभिन्न प्रकार के सेमीनार का आयोजन करता है जो छात्र -छात्राओं के विकास में मदद करता है।  यहाँ  हर साल बहुत सी खेलकूद प्रतियोगिता और सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन उच्च स्तर पर किया जाता है। मदरहुड यूनिवर्सिटी डिप्लोमा के कोर्स में अच्छी शिक्षा प्रदान करने में सबसे आगे  है।  छात्रों को  यहाँ से डिप्लोमा का कोर्स करके अच्छे रोजगार प्राप्त हुए है। यह कॉलेज Best University for Diploma Engineering in Roorkee है।

RESPONSES

COMMENTS