Thursday, March 28, 2024

राज्य चुनें


Best University for Pharmacy in Uttarakhand

12वीं कक्षा के सभी छात्र जो स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र में शामिल होना चाहते हैं | आप  मेडिकल पेशे में  करियर विकल्प तलाशना चाहते हैं, तब आप फार्मेसी में अपना करियर बना सकते हैं।

फार्मास्युटिकल बाजार उन कुछ क्षेत्रों में से एक है, जिन्होंने पिछले कुछ वर्षों में दोहरे अंकों की चक्रवृद्धि वार्षिक वृद्धि दर (CAGR) दिखाई है। अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (एआईसीटीई) ने लगातार बढ़ते भारतीय दवा बाजार की मांग को पूरा करने के लिए पिछले साल देश भर के फार्मेसी संस्थानों में डिप्लोमा, स्नातक और स्नातकोत्तर प्रवेश सीटों में वृद्धि की।

उत्तराखंड उच्च शिक्षा का केंद्र है, जहां बेहतरीन तकनीकी और गैर-तकनीकी कॉलेज और विश्वविद्यालय हैं। उत्तराखंड के सभी कॉलेजों में, रुड़की Motherhood University उत्तराखंड के भीतर बी.हरमा और डी.फार्मा, डिग्री और डिप्लोमा पाठ्यक्रमों के रूप में सर्वश्रेष्ठ फार्मेसी शिक्षा प्रदान करने वाले सर्वश्रेष्ठ संस्थानों में से एक है। यह Best University for Pharmacy in Uttarakhand है |

Motherhood University Pharmacy के लिए सबसे अच्छा कॉलेज है यह विशेष रूप से फार्मेसी के क्षेत्र में कौशल, शिक्षा और समर्पित जनशक्ति विकसित करता है |

फार्मेसी के लिए पात्रता और पाठ्यक्रम संरचना -Eligibility & Course Structure for Pharmacy

भारत में फार्मेसी पाठ्यक्रम उद्योग-उन्मुख हैं, इसलिए, अन्य स्वास्थ्य सेवा क्षेत्रों की तुलना में फार्मेसी पाठ्यक्रमों के स्नातकों के पास उच्च रोजगार भागफल है।

फार्मेसी पाठ्यक्रमों में मानव शरीर रचना विज्ञान और शरीर विज्ञान जैसे विषय शामिल हैं। बायोकैमिस्ट्री, फार्मास्युटिकल केमिस्ट्री, फ़ार्मास्यूटिक्स, फार्मा इंजीनियरिंग, फ़ार्माकोलॉजी, फ़ार्मा मैनेजमेंट, आदि। फ़ार्मेसी पाठ्यक्रमों के सिलेबस में डेटा साइंस और नैनो टेक्नोलॉजी जैसे नए जमाने के विषय भी शामिल हैं।

फार्मेसी का भविष्य -Future of Pharmacy

फार्मासिस्ट समग्र स्वास्थ्य प्रबंधन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। नए युग के फार्मेसी उद्योग में, उम्मीदवारों को मुख्य तकनीकी ज्ञान के अलावा कम्प्यूटेशनल और प्रबंधन कौशल में निपुण होने की आवश्यकता है। वैज्ञानिकों द्वारा आगामी स्वास्थ्य समस्याओं की भविष्यवाणी करने के लिए अधिक से अधिक नई तकनीकों का उपयोग करने के साथ, फार्मा क्षेत्र भी पारंपरिक से अत्यधिक प्रौद्योगिकी-संचालित होने की ओर बढ़ रहा है।

 

फार्मेसी स्नातकों और डिप्लोमा धारकों के लिए अवसर-Opportunities for Pharmacy graduates and Diploma Holders

फार्मेसी स्नातक नए चिकित्सा विज्ञान के अनुसंधान और विकास में शामिल हैं, और साथ ही साथ उनके विनिर्माण गुणवत्ता नियंत्रण को सुनिश्चित करते हैं। स्वास्थ्य, अनुसंधान और विनिर्माण जैसे क्षेत्रों में फार्मा स्नातकों की मांग अधिक है। चिकित्सा विपणन, फार्माकोविजिलेंस, आदि।

एक फार्मा ग्रेजुएट के रूप में, आप ड्रग इंस्पेक्टर, ड्रग्स कंट्रोलर, हॉस्पिटल फार्मासिस्ट, आदि जैसी नौकरी की भूमिकाएँ निभा सकते हैं। हमने नए जमाने की नौकरी की भूमिकाओं की मांग में वृद्धि देखी है जैसे - बिग-डेटा एनालिस्ट, कम्प्यूटेशनल फार्मासिस्ट, हेल्थकेयर मैनेजमेंट साइंटिस्ट, लाइफ- साइकिल प्रबंधन वैज्ञानिक, आदि। अगर आप फार्मेसी में जॉब के लिए अच्छी कंपनी ढूढ़ रहे है। तब आप मदरहुड यूनिवर्सिटी से जुड़ सकते है यह  Best Private Universities in   India for student placement हैं। 

 

RESPONSES

COMMENTS