Friday, March 29, 2024

राज्य चुनें


एक्सप्रेस वे के साथ दौड़ेगी बुलेट ट्रैन, आगरा में हो सकता है ठहराव

News Window 24 : दिल्ली से वाराणसी तक प्रस्तावित बुलेट ट्रेन यमुना एक्सप्रेसवे और लखनऊ एक्सप्रेसवे के समांतर दौड़ेगी आगरा में ठहराव  दोनों एक्सप्रेस वे के बीच में किसी जगह पर स्टेशन बन सकता है। 

300 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दिल्ली और वाराणसी के बीच दौड़ने वाले बुलेट ट्रेन का ठहराव आगरा में भी होगा। तब आगरा से दिल्ली का सफर महेश 45 मिनट में तय होगा।

 

वर्तमान में सेमी हाई स्पीड ट्रेन गतिमान से यह दूरी 90 मिनट में तय होती है। बुलेट ट्रेन से आगरा से वाराणसी तक के पौने चार घंटे लगेंगे। 


रेलवे सूत्र के अनुसार प्रस्तावित बुलेट ट्रेन के लिए ट्रेक नोएडा से आगरा तक यमुना एक्सप्रेस वे के समांतर बिछाया जाएगा। तथा इसी तरह आगरा से लखनऊ के लिए एक्सप्रेस वे के लिए ट्रैक समान्तर बिछाया जाएगा। दोनों एक्सप्रेसवे के बीच ही आगरा स्टेशन बन सकता है हालांकि स्टेशन को लेकर अभी कोई जगह चिन्हित नहीं है। 

पर्यटन व औद्योगिक शहरों को मिलेगी रफ्तार नोएडा, आगरा और वाराणसी औद्योगिक केंद्र हैं आगरा, लखनऊ, प्रयागराज और वाराणसी पर्यटन के बड़े केंद्र हैं इन शहरों के विकास के लिए रफ़्तार मिलेगी। व् पर्यटन और बेहतर हो सकेगा। 

RESPONSES

COMMENTS

Related Posts