Thursday, March 28, 2024

राज्य चुनें


CM योगी आदित्यनाथ ने आगरा मेट्रो के लुक का किया डिजिटल अनावरण, जाने क्या होगा आगरा मेट्रो का रुट और मैप

News Window24: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को आगरा मेट्रो डिपो में आयोजित कार्यक्रम में आगरा के लिए आने वाली मेट्रो ट्रेन का डिजिटल अनावरण किया। मुख्यमंत्री ने रिमोट का बटन दबाकर आगरा मेट्रो ट्रेन के लुक को लॉन्च किया। इस दौरान यूपी मेट्रो प्रबंध निदेशक सुशील कुमार ने मुख्यमंत्री को आगरा मेट्रो ट्रेन की विशेषताओं की जानकारी दी। कार्यक्रम के दौरान यूपी मेट्रो के निदेशक (कार्य एवं संरचना) संजय मिश्रा, निदेशक (रोलिंग स्टॉक) अतुल गर्ग, आगरा मेट्रो के परियोजना निदेशक अरविंद कुमार राय सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे।

उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कॉरपोरेशन के प्रबंध निदेशक सुशील कुमार ने मुख्यमंत्री को जानकारी देते हुए बताया कि मेसर्स ऐल्सटॉम इंडिया द्वारा आगरा मेट्रो ट्रेन का निर्माण प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की मुहिम 'आत्मनिर्भर भारत' एवं 'मेक इन इंडिया' के तहत गुजरात के सावली में स्थित मैन्यूफैक्चरिंग प्लांट में किया जा रहा है। उन्होंने आगरा मेट्रो ट्रेन की विशेषताओं को लेकर बताया कि आगरा मेट्रो ट्रेन रीजेनरेटिव प्रणाली सहित अन्य आधुनिक प्रणालियों से लैस होगी। गौरतलब है कि बीते साल मुख्यमंत्री द्वारा कानपुर मेट्रो का अनावरण भी किया गया था।

आगरा मेट्रो का रूट मैप, कौन-कौन से होंगे स्टेशन -

पहली कॉरिडोर:  सिकंदरा से ताजमहल के पूर्वी गेट तक
पहला कॉरिडोर 14 किलोमीटर लंबा होगा. इसमें 13 स्टेशन होंगे.

ये स्टेशन होंगे- सिकंदरा, आईएसबीटी, गुरू का ताल, आरबीएस कॉलेज, राजामंडी, सेंट जोंस, मेडिकल कॉलेज, जामा मस्जिद, आगरा फोर्ट, ताजमहल, फतेहाबाद रोड, बसई और ताजपूर्वी गेट.

दूसरा कॉरिडोर: आगरा कैंट से कालिंदी विहार तक
दूसरा कॉरिडोर 16 किलोमीटर लंबा होगा. इसमें 15 स्टेशन होंगे.

ये स्टेशन होंगे : आगरा कैंट, सुल्तानपुरा, सदर बाजार, कलक्ट्रेट, सुभाष पार्क, सेंट जोंस, हरीपर्वत, संजय प्लेस, एमजी रोड, सुल्तानगंज पुलिया, कमला नगर,रामबाग, फाउड्री नगर,मंडी समिति व कालिंदी विहार.

 

 

बता दें कि आगरा मेट्रो ट्रेन में कारबन-डाइ-ऑक्साइड बेस्ड एयर कंडीशनिंग सिस्टम होगा। इस प्रणाली के तहत एयर कंडीशनिंग सिस्टम तापमान के साथ ही ट्रेन में मौजूद यात्रियों द्वारा का उत्सर्जित कारबन-डाइ-ऑक्साइड की मात्रा के अनुसार चलेगा। आगरा मेट्रो का एयर कंडीशनिंग सिस्टम सामान्य तौर पर ट्रेन में निर्धारित तापमान को बनाए रखेगा, लेकिन ट्रेन में यात्रियों की संख्या बढ़ने पर एयर कंडीशनिंग सिस्टम खुद ही कारबन-डाइ-ऑक्साइड का आंकलन कर ऑक्सीजन युक्त साफ हवा को ट्रेन के भीतर लाएगा, जिससे यात्रियों को कभी भी असुविधा का सामना नहीं करना पड़ेगा।

RESPONSES

COMMENTS

Related Posts