Friday, October 15, 2021

राज्य चुनें


घायलों को अस्पताल पहुंचाने पर केंद्र सरकार देगी इनाम

News Window 24: केंद्र सरकार सड़क दुर्घटना में गंभीर रूप से घायलों को अस्पताल पहुंचाने वाले नागरिकों को नगद इनाम और प्रशंसा पत्र देगी । इस योजना के तहत जिला प्रशासन अच्छे नागरिक ( व्यक्ति या व्यक्तियों ) को एक साल में 5000 रुपये का नगद इनाम अधिकतम पांच बार दे सकेगा । जबकि हर साल आयोजित होने वाले सरकारी सम्मान समारोह में उनको एक लाख रुपये नगद दिया जाएगा । यह योजना मार्च 2026 तक चलेगी । इस योजना का मकसद सड़क दुर्घटना में चोटिल हुए लोगों को अस्पताल तक पहुंचाने के लिए प्रेरित करना है।  

सड़क परिवहन राजमार्ग मंत्रालय ने सोमवार को सड़क हादसों में गंभीर घायलों को गोल्डन आवर ( दुर्घटना के एक घंटे के भीतर ) में अस्पताल- ट्रामा सेंटर पहुंचाने वाले नागरिकों के लिए इनाम योजना संबंधी दिशा निर्देश जारी कर दिए हैं । 

मंत्रालय ने पिछले साल सड़क सुरक्षा पर काम करने वाले ट्रस्ट , एनजीओ , संस्थानों को सालाना पांच लाख रुपये इनाम देने व वित्तीय सहायता मुहैया करने की योजना शुरू कर रहे है। इसके बाद नई योजना में किसी व्यक्ति अथवा व्यक्तियों ( अच्छे शहरी ) को एक बार मदद करने पर 5000 की राशि देने का फैसला किया है । यह योजना 15 अक्तूबर 2021 से मार्च 2026 तक चलेगी । इसमें उल्लेख है कि राज्य सरकारें इस नगद योजना के लिए पृथक बैंक अकाउंट खोलेंगी । केंद्र सरकार शुरुआती दौर में उन्हें पांच लाख रुपये मुहैया कराएगी ।

RESPONSES

COMMENTS

Related Posts