Thursday, September 16, 2021

राज्य चुनें


जानिये क्यों फैला फिरोजाबाद में इतना ज्यादा डेंगू संक्रमण

 News Window 24: एडीज मच्छर के काटने पर डेंगू हो जाता है । यह बात सही है लेकिन हर एडीज मच्छर संक्रमित नहीं होता । उसे संक्रमित होने के लिए संक्रमित मानव शरीर चाहिए । संक्रमित को अगर साधारण एडीज मच्छर काटेगा तो वह कैरियर बन जाएगा । फिर वह संक्रमित मच्छर की तरह घातक बाइट कर सकता है ।

अब जरा इसे ठीक से समझिये

मान लीजिए किसी एडीज मच्छर ने व्यक्ति को काटा। यानि उसे संक्रमित कर दिया। उसी व्यक्ति को किसी साधारण एडीज मच्छर ने भी काट लिया । ऐसी स्थिति में साधारण एडीज मच्छर में भी संक्रमण पहुंच जाएगा । यही साधारण एडीज मच्छर अगर किसी और को काटेगा तो उसे भी संक्रमित कर देगा । यह श्रृंखला मॉस्किटो टू ह्यूमन और ह्यूमन टू मॉस्किटो की तर्ज पर चलती है । यानि यह भी कोविड वायरस की तरह फैल सकता है ।

फिरोजाबाद , मथुरा , आगरा और अब लखनऊ में भी यह इसी तरह फैला है । यह संक्रमण कोविड की तरह ' मैन टू मैन ' नहीं फैलता है । एक बार यह अधिक क्षेत्रों में फैला तो इसे रोकना काफी मुश्किल हो जाता है । चूंकि जुलाई से मच्छरों का प्रसव काल भी शुरू हो जाता है । लिहाजा जुलाई से अक्टूबर मध्य तक इसका खतरा सबसे अधिक रहता है । इसी काल में मच्छर सबसे अधिक काटते हैं । यानि अब करीब डेढ़ महीना और सावधानी बरतने की जरूरत है । हर तरह के मच्छरों से बचना होगा । बचाव के सभी साधन अपनाने होंगे । वरना डेंगू का डंक लग सकता है ।

RESPONSES

COMMENTS

Related Posts