Friday, April 19, 2024

राज्य चुनें


अब बिना OTP कोड के नहीं दिया जायेगा LPG सिलेंडर , एक नवंबर से हो रहा है बड़ा बदलाव

News Window 24 : अब आपको एलपीजी सिलेंडर आने वाले दिनों में बिना ओटीपी के नहीं मिलेगा। अब आपके घरेलू सिलेंडर की होम डिलीवरी में बड़ा बदलाव होने जा रहा है। अब यह प्रक्रिया पहले जैसी नहीं रहेगी। डिलीवरी सिस्टम में बड़ा बदलाव होने वाला है मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक सिलेंडरों की चोरी को रोकने और सही ग्राहक की पहचान करने के लिए कंपनियां नया एलपीजी सिलेंडर सिस्टम लागू करने वाली हैं इसमें सिस्टम को DAC  यानी डिलीवरी ऑथेंटिकेशन कोड(Delivery authentication code) नाम दिया गया है पहले यह सिस्टम 100 स्मार्ट सिटी में लागू होगा। इसके बाद यह अन्य शहरों में लागू किया जायेगा। जयपुर में यह सिस्टम पायलट प्रोजेक्ट के रूप में चल रहा है। 

यह रहेगी प्रक्रिया 

अब आपको सिलेंडर की बुकिंग करा लेने पर सिलेंडर की डिलीवरी नहीं होगी। आपको रजिस्टर मोबाइल नंबर पर एक कोड यानि ओटीपी (OTP) भेजा जाएगा।  उस कोड को जब तक आप डिलीवरी ब्वॉय को नहीं देंगे तब तक आप को सिलेंडर की डिलीवरी नहीं की जाएगी। अगर किसी ग्रह का मोबाइल नंबर अपडेट नहीं है तो डिलीवरी बॉय के पास एक ऐप होगा। जिसकी मदद से उसी समय आपका नंबर अपडेट हो जाएगा और इसके बाद ओटीपी जनरेट हो जाएगा। उस के बाद आपको सिलेंडर की डिलेवरी कर दी जाएगी। 

इन लोगो को होगा नुकसान 

इस नए एलपीजी सिस्टम से उन ग्राहकों की मुश्किलें बढ़ने वाली हैं जिनका पता और मोबाइल नंबर गलत है तो इस वजह से उन ग्राहकों की सिलेंडर की डिलीवरी रोकी जा सकती है। तेल कंपनियां इस सिस्टम को पहले 100 स्मार्ट सिटी में लागू करने वाली है। बाद में धीरे-धीरे दूसरी सिटी में भी लागू कर सकती हैं। यह सिस्टम कमर्सियल सिलेंडर पर लागू नहीं होगा। 

RESPONSES

COMMENTS

Related Posts