Thursday, April 25, 2024

राज्य चुनें


"कम्युनिकेशन स्किल्स को कैसे बेहतर करें" विषय पर एक दिवसीय सेमिनार का आज आयोजन

News Window 24:  डॉ. भीमराव आंबेडकर विश्वविद्यालय आगरा के गृह विज्ञान संस्थान, खंदारी परिसर में माननीया कुलपति प्रो. आशु रानी  के मार्गदर्शन में "कम्युनिकेशन स्किल्स को कैसे बेहतर करें" विषय पर एक दिवसीय सेमिनार का आज आयोजन किया गया। 

कार्यक्रम का आयोजन प्रोफेसर अचला गक्खड़ के निर्देशन में अमर उजाला फाउंडेशन अपराजिता के सहयोग से किया गया।

कार्यक्रम में मिस पूजा गुप्ता (सीनियर ट्रेनर, ट्रेनिंग एंड डेवलपमेंट डिपार्टमेंट, हिंदुस्तान कॉलेज ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी) मुख्य अतिथि एवं वक्ता रहीं।उन्होंने अपने वक्तव्य में छात्राओं को संबोधित करते हुए कहा कि सफल करियर बनाने के लिए कम्युनिकेशन स्किल्स बहुत जरूरी हैं।अपनी कम्युनिकेशन स्किल्स को अगर आप इंप्रूव करना चाहते हैं, तो आपको दूसरों की बात को भी बहुत ध्यान से सुनना होगा। इससे आप उसकी बातों को अच्छे से समझ सकेंगे। हमें दूसरे की भावनाओं का ध्यान रखना चाहिए। प्रभावी संवाद के लिए नये शब्दों को सीखने पर ध्यान देना चाहिए। 

संस्थान की निदेशिका प्रो. अचला गक्खड़ ने भी छात्राओं को प्रेरित करते हुए कहा कि किसी से बात करते समय कॉफिडेंट रहना बेहद जरूरी होता है। कम्युनिकेशन ही एक ऐसी चीज है जो लोगों को हमसे जोड़ती है। यदि आप भी जीवन में सफल होना चाहते है तो आपको अपनी कम्युनिकेशन स्किल्स को बेहतर करना होगा।

कार्यक्रम में प्रो. यूएन शुक्ला (डायरेक्टर, इंस्टीट्यूट ऑफ टूरिज्म एंड होटल मैनेजमेंट) भी उपस्थित रहे और उन्होंने अपने वक्तव्य में कहा कि शारिरिक बनावट में परिवर्तन आसान नहीं है पर संवाद कौशल में परिवर्तन लाकर व्यक्तित्व में निखार लाया जा सकता है।
कार्यक्रम को सफल बनाने में संस्थान की सभी छात्राओं एवं संस्थान की फैकल्टी डॉ. संघमित्रा गौतम, डॉ. ममता सारस्वत, डॉ. रश्मि शर्मा, डॉ. नेहा सक्सेना, डॉ. दीप्ति सिंह,  प्रिया यादव, , मिस नेहा चतुर्वेदी का योगदान रहा। कार्यक्रम में आगरा यूनिवर्सिटी की रेडियो टीम का भी सहयोग रहा।

RESPONSES

COMMENTS